वजन घटाने के फायदे।

वजन घटाने का विषय हमेशा चर्चा में रहता है। वजन घटाने के लिए प्रेरणा की कमी ही आपका वजन कम नहीं होने देगी। वजन एक बेहद अस्थिर प्रकृति का मान होता है और जब तक आप अपनी जब मर्जी खाने की आदत पर कंट्रोल नहीं करेंगी और जब तक आप वजन कम करने के लिए आंतरिक प्रेरणा जागृत नहीं करेंगी, वजन कभी स्थिर नहीं रह सकता। लोग चाहे जो भी कहें, इन सब कारणों के जबाब में लोग हमेशा एक ही प्रतिक्रिया आती है, और वो है अपने सामान्य जीवन में प्रतिबंध लगाए बिना अधिक वजन से कैसे निजात पाई जाए। यहाँ हम कुछ आधारभूत और आम प्रेरणाओं के बारे में चर्चा करेंगे।

आपका वजन थोड़ा बढ़ गया है!” आखिर कौन ये शब्द सुनना चाहता है, खासकर तब, जब हमारे किसी परिजन ने ये कहा हो? दुर्भाग्य से हमारे आसपास हर वक़्त ऐसे सौम्य व्यक्ति तो होते नहीं जो सिर्फ हमारा भला चाहते हैं। यदि आप उस तरह की महिला हैं जिसने कभी अपने फिगर के बारे में खास ध्यान नहीं दिया है, तब भी आप दूसरे लोगों की अपने बारे में बातों पर तो ध्यान देती ही होंगी, और यही विचार आपसे आज नहीं तो कल जरूर टकराएगा। तब आप सोचेंगीक्या यह सच है?” सच तो यह है कि दूसरे लोगों की हमारे बारे में राय वजन घटाने के लिए एक बड़ी प्रेरणा साबित हो सकती है। और ज़्यादातर महिलाओं को इसी प्रेरणा की जरूरत होती है ताकि वो अपनी डाइटिंग और नियमित एक्सर्साइज़ को जारी रख सकें।

मेरी फेव्रेट ड्रेस बड़ी टाइट लगने लगी है!” यदि आपको अपने सीधेसीधे बात करने वाली सहेलियों और रिशतेदारों से समस्या नहीं है तो हो सकता है आपके कपड़े आपको यह बता देंगे कि आपका वजन दोतीन किलो बढ़ गया है। यदि पिछले साल हर चीज ठीक से फिट आती है और अब आप बमुश्किल अपनी फेव्रेट जींस की बटन लगा पाती हैंतो अब संभवतः समय गया है कि आप कुछ क्षण सोचें और अपनी स्थिति पर विचार करें। याद रखिए, आपके फिगर के बारे में आप और सिर्फ आप ही चिंता करती हैं। ऐसी कई महिलाएं होती हैं जो इसके बारे में ज़्यादा नहीं सोचतीं और जिनका ध्यान ज़िंदगी की दूसरी समस्याओं से आराम से जूझने में निकल रहा होता है। इसलिए वजन कम करने की यह प्रेरणा भी बड़ी महत्वपूर्ण होती है कि आपको अपने कपड़े फिट आएंगे और आपको नए कपड़े नहीं खरीदने पड़ेंगे

मैं तो इंतज़ार कर रही हूँ कब मैं बीच पर कुछ सुंदर फोटो खिंचवा सकूँ! धूप, सूरज, समुद्रहम सब+” दिखने की चाह रखती हैं ताकि दूसरे लड़कों की निगाह ही हम पर से हट पाए और हमारी सहेलियाँ मेरे स्विमिंग सूट के जबर्दस्त फिट की तारीफ करती थकें। यदि वजन घटाने के लिए यह सबसे बेहतरीन प्रेरणा नहीं है तो फिर और क्या होगी? समुद्र की बीच उन जगहों में से एक है जहाँ शरीर में थोड़ी सी भी गड़बड़ी पर पूरा ध्यान जाता है। यदि रेत पर ऐसे चलना है जैसे रैंप पर कोई मॉडल चलती हैं तो आपको पहले से ही अपने फिगर पर ध्यान देना शुरू कर देना होगा।

मैं दो कदम चलती हूँ और साँस फूलने लगती है!” हममे से जिन लोगों को भगवान ने अच्छा फिगर दिया हैं जानती हैं कि अधिक वजन से सिर्फ रंगरूप कितना बिगड़ जाता है बल्कि यह कई और बीमारियों की जड़ होता है, जैसे: वेरिकोज़ नसें, सूजन, साँस फूलना, मधुमेह, हृदय और हॉरमोन संबंधी समस्याएँ (थायरोइड, पैंक्रियास, गर्भशय इत्यादि) वजन कम करने के लिए उत्तम स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण प्रेरणा होती है, और इस बात में कोई संदेह नहीं है। आम तौर पर अधिक वजन की समस्या से जूझ रहे लोगों को डॉक्टर कहते हैं कि ठीक होने के लिए वजन कम करना जरूरी होगा। अधिक वजन कम करके आपका शरीर हल्का महसूस करने लगेगा जिससे शरीर के अंगों और हड्डियों पर से दबाव कम हो जाता है जिससे स्वास्थ्य में काफी सुधार होने लगता है।

अपना नंबर दोगी क्या?” स्वास्थ्य के विषय के अलावा पुरुषों के लिए आकर्षण का केंद्र होने भी वजन कम करने की बड़ी प्रेरणा होता है। हम जो कह लें, दुर्भाग्य से महिलाओं के बारे में लोग अक्सर उनके रंगरूप के आधार पर ही राय बनाते हैं। ऐसा हर बार नहीं होता लेकिन अधिकतर बार यही परिस्थिति होती है। सबसे पहली मुलाक़ात में पुरुष हमारे रंगरूप को देखकर ही अपनी राय बना लेते हैं और इसके बाद ही वे हमारी दुनिया की गहराई में जाकर ज़्यादा जानने की कोशिश करते हैं। पुरुष चाहे जितनी बार कह लें कि सिर्फ रंगरूप सब कुछ नहीं होता, इन शब्दों को इतनी गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। एक महिला को हमेशा सुंदर और आकर्षक दिखना चाहिए और वजन कम करने के लिए यह एक सबसे बढ़िया प्रेरणा होती है।

 

greencoffeepreview

ग्रीन कॉफ़ी – मोटापे के खिलाफ लड़ाई का सबसे अच्छा तरीका

पतले होने के उपाय विश्व भर में ज्यादा से ज्यादा प्रशंसकों को इकठ्ठा करते हैं लेकिन इनका गैरजिम्मेदाराना इस्तेमाल ऐच्छिक ...
Read More